What is CPU in Hindi? सीपीयू क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

What is CPU in Hindi

सीपीयू क्या है (What is CPU in Hindi)

CPU का पूर्ण रूप (Central Processing Unit) इसे हिंदी में
"सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट" कहा जाता है।  यह हार्डवेयर का एक छोटा सा टुकड़ा है जो कंप्यूटर प्रोग्राम के सभी निर्देशों को प्रोसेस करता है।  यह अंकगणित, तार्किक और इनपुट / आउटपुट संचालन जैसे कंप्यूटर सिस्टम के सभी महत्वपूर्ण कार्यों को संभालता है।

सीपीयू को इस तरह से बनाया जाता है कि सूक्ष्म ट्रांजिस्टर को एक कंप्यूटर चिप में अरबों की मात्रा में रखा जा सकता है।  यह केवल ट्रांजिस्टर की मदद से होता है, सभी गणनाएं उन कार्यक्रमों को चलाने के लिए की जाती हैं जो सिस्टम की मेमोरी में संग्रहीत हैं।

CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है क्योंकि - सभी निर्देश, चाहे वह कितना भी सरल हो, सभी को CPU के माध्यम से जाना पड़ता है।  उदाहरण के लिए, आप एल की तरह एक वर्णमाला टाइप करते हैं तो यह स्क्रीन में दिखाई देता है। सीपीयू इसे स्क्रीन में प्रदर्शित करने में शामिल है।

जैसे-जैसे हमारा निर्देश परिसर 3 डी एनीमेशन, वीडियो फ़ाइलों का संपादन आदि हो जाता है, ऐसी स्थिति में हमें अधिक बेहतर सीपीयू की आवश्यकता होती है।  इसलिए, प्रोसेसर प्रौद्योगिकी में जो भी तकनीकी प्रगति हुई है, उन सभी के पीछे गति सबसे महत्वपूर्ण कारण रही है। इसलिए, यह कंप्यूटर का एक बहुत बड़ा हिस्सा है।

CPU का पूर्ण रूप क्या है?

CPU का पूर्ण रूप इसे हिंदी में अनुवाद करते हैं तो यह "सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट" है।

सीपीयू के कार्य

तो आइए जानते हैं सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में
  • CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क माना जाता है।
  • CPU सभी प्रकार के डेटा प्रोसेसिंग ऑपरेशन करता है।
  • यह डेटा, मध्यवर्ती परिणाम और निर्देश (प्रोग्राम) संग्रहीत करता है।
  • इसके साथ, यह कंप्यूटर के सभी भागों के सभी संचालन को नियंत्रित करता है।

कैसे काम करता है सीपीयू

इसके मूल कार्य हैं, डीकोड, और निष्पादित करना।  आइये उनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Fetch

जैसा कि शब्द से पता चलता है, इसमें निर्देश प्राप्त होता है।  इस निर्देश में इसका मतलब है कि संख्याओं की श्रृंखला जो रैम से सीपीयू तक पारित की जाती है।  प्रत्येक निर्देश एक ऑपरेशन का केवल एक छोटा सा हिस्सा है,

इसलिए सीपीयू को पता होना चाहिए कि अगला कौन सा निर्देश आ रहा है।  वर्तमान अनुदेश पता कार्यक्रम काउंटर (पीसी) द्वारा बनाए रखा जाता है।
पीसी और निर्देश तब निर्देश रजिस्टर (आईआर) में रखे जाते हैं।  उसके बाद पीसी की लंबाई को बढ़ाया जाता है ताकि इसे अगले निर्देश के पते पर संदर्भित किया जा सके।

(Decode) व्याख्या करना

एक बार जब निर्देश को आईआर में लाया और संग्रहीत किया जाता है, तो सीपीयू उस निर्देश को एक सर्किट में निर्देश डिकोडर कहलाता है।  इसके बाद उस निर्देश को संकेतों में परिवर्तित किया जाता है जो बाद में अन्य सीपीयू के भागों द्वारा आगे की कार्रवाई के लिए पारित किया जाता है।

Execute

यह अंतिम चरण है, जिसमें डिकोड किए गए निर्देशों को पूरा करने के लिए सीपीयू के प्रासंगिक भागों में भेजा जाता है।  फिर परिणाम अक्सर सीपीयू रजिस्टर में लिखे जाते हैं, जहां उन्हें बाद के निर्देशों द्वारा संदर्भित किया जा सकता है।  यहां आप उन्हें अपने कैलकुलेटर की मेमोरी फ़ंक्शन के रूप में समझ सकते हैं।

CPU Clock Speed क्या है?

किसी भी processor का Clock speed उसे कहते हैं जहाँ की एक processor एक second में कितने number of instructions को process कर सके. इसे gigahertz (GHz) में measure किया जाता है.

उदहारण के तोर पर अगर एक CPU का clock speed है 1 Hz तब इसका मतलब है की ये एक second में एक ही instruction को process करता है. वहीँ अगर एक CPU की clock speed 3.0 GHz तब ये एक second में 3 billion instructions को process कर सकती हैं.

Tags: what is cpu in hindi, ALU Computer, CPU क्या है, 
cpu full form in hindi,what is cpu in hindi notes and
what is cpu in hindi language.

Post a Comment

0 Comments