what is the computer?-in hindi कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर का इतिहास

what is the computer? all impomation in hindi


कंप्यूटर क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है सभी तकनीकी जानकारी हिंदी वेबसाइट पर ।

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे सूचना के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कंप्यूटर शब्द लैटिन शब्द 'कंप्यूटर' से आया है, जिसका अर्थ है मशीन की गणना या प्रोग्राम करना।  कंप्यूटर प्रोग्राम के बिना कुछ नहीं कर सकता। यह द्विआधारी अंकों की एक स्ट्रिंग के माध्यम से दशमलव संख्या का प्रतिनिधित्व करता है।

यह पंच कार्ड के रूप में रीड-ओनली मेमोरी का उपयोग करता है। कंप्यूटर एक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो उपयोगकर्ता से इनपुट के रूप में कच्चा डेटा लेता है और निर्देशों के सेट (प्रोग्राम कहा जाता है) के नियंत्रण में इन डेटा को संसाधित करता है और परिणाम (आउटपुट) देता है  और भविष्य के उपयोग के लिए आउटपुट बचाता है।

यह संख्यात्मक और गैर-संख्यात्मक (अंकगणित और तार्किक) दोनों गणनाओं को संसाधित कर सकता है।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

  • C 👉 Commonly ✓ आमतौर पर
  • O 👉 Operated    ✓ संचालित
  • M👉 Machine     ✓ मशीन
  • P 👉 Particularly ✓विशेष रूप से
  • U 👉 Used In        ✓उपयोग किया जाता है
  • T 👉 Technical And✓ तकनीकी और
  • E 👉 Educational    ✓ शैक्षिक
  • R 👉 Research        ✓अनुसंधान

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

मॉडर्न कंप्यूटर का जनक Charles Babbage को कंप्यूटर का "ग्रैंड फादर" कहा जाता है। क्यूंकि उन्होंने ही सबसे पहले Mechanical कंप्यूटर को डिजाईन किया था, जिसे Analytical Engine के नाम से भी जाना जाता है. इसमें Punch Card की मदद से डाटा को insert किया जाता था.

Charles Babbage
Charles Babbage

आधुनिक कंप्यूटर का जनक किसे कहा जाता है? ऐसे तो बहुत से लोगों ने इस Computing Field में अपना योगदान दिया है. लेकिन इन सब में से ज्यादा योगदान Charles Babage का है. क्यूंकि उन्होंने ही सबसे पहले Analytical Engine सन 1837 में निकला था.

कंप्यूटर का इतिहास

इस बात की सही तरह से प्रमाण नहीं किया जा सकता है की कब से कंप्यूटर का development शुरू किया गया. लेकिन officially कंप्यूटर की development को generation के मुताबिक classify कर दिया गया है. ये मुख्य तोर से 5 हिस्सों में बंटे हुए हैं.
History of computer


जब बात Computer की generation की आती है तब इसका तात्पर्य है की Computer की पीडियां in hindi. जैसे जैसे computer में विकाश होते हैं उन्हें अलग अलग पीड़ियों में विभाजित कर दिया गया जिससे की इन्हें सठिक रूप से समझने में आसानी हो.

कंप्यूटर की पहली पीढ़ी – 1940-1956 “Vacuum Tubes”

कंप्यूटर की पहली पीढ़ी ने प्रौद्योगिकी के एक प्रमुख टुकड़े के रूप में वैक्यूम ट्यूबों का उपयोग किया।  वैक्यूम ट्यूबों का व्यापक रूप से 1956 के माध्यम से 1940 से कंप्यूटर में उपयोग किया गया था। वैक्यूम ट्यूब बड़े घटक थे और परिणामस्वरूप पहली पीढ़ी के कंप्यूटर आकार में काफी बड़े थे, एक कमरे में बहुत अधिक जगह लेते थे।  पहली पीढ़ी के कुछ कंप्यूटरों ने एक पूरा कमरा लिया।
Vacuum Tubes first g computer


ENIAC पहली पीढ़ी के कंप्यूटर का एक बेहतरीन उदाहरण है।  इसमें लगभग 20,000 वैक्यूम ट्यूब, साथ ही 10,000 कैपेसिटर और 70,000 प्रतिरोधक शामिल थे।  इसका वजन 30 टन से अधिक था और इसमें बहुत जगह थी, जिसके लिए एक बड़े कमरे की आवश्यकता थी। पहली पीढ़ी के कंप्यूटर के अन्य उदाहरणों में ईडीएसएसी, आईबीएम 701 और मैनचेस्टर मार्क शामिल हैं

कंप्यूटर की दूसरी पीढ़ी – 1956-1963 “Transistors”


कंप्यूटर की दूसरी पीढ़ी ने वैक्यूम ट्यूब के बजाय ट्रांजिस्टर का उपयोग देखा। 1956 से 1963 तक ट्रांजिस्टर व्यापक रूप से कंप्यूटर में उपयोग किए जाते थे। ट्रांजिस्टर वैक्यूम ट्यूब से छोटे होते थे और कंप्यूटर को आकार में छोटा, गति में तेज और निर्माण करने के लिए सस्ता होता था।
Transistors second g computer
ट्रांजिस्टर का उपयोग करने वाला पहला कंप्यूटर TX-0 था और इसे 1956 में पेश किया गया था। ट्रांजिस्टर का उपयोग करने वाले अन्य कंप्यूटरों में IBM 7070, Philco Transac S-1000 और RCA 501 शामिल हैं।

कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी – 1964-1971 “Integrated Circuits”


कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी ने कंप्यूटर में IC (इंटीग्रेटेड सर्किट) के उपयोग की शुरुआत की। कंप्यूटरों में IC का उपयोग करने से दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों की तुलना में कंप्यूटरों के आकार को कम करने में मदद मिली, साथ ही साथ उन्हें तेज भी बनाया।
Transistors third g computer
1960 के दशक के मध्य से लगभग सभी कंप्यूटरों ने IC का उपयोग किया है। जबकि तीसरी पीढ़ी को 1964 से 1971 तक कई लोगों ने माना है, आईसी का उपयोग आज भी कंप्यूटर में किया जाता है। 45 से अधिक वर्षों के बाद, आज के कंप्यूटरों में तीसरी पीढ़ी में गहरी जड़ें जा रही हैं।

कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी – 1971-1985 “Microprocessors”


कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी ने माइक्रोप्रोसेसर के आविष्कार का लाभ उठाया, जिसे आमतौर पर सीपीयू के रूप में जाना जाता है। माइक्रोप्रोसेसरों ने, एकीकृत सर्किट के साथ, कंप्यूटर को डेस्क पर आसानी से फिट करने और लैपटॉप की शुरुआत के लिए इसे संभव बनाने में मदद की।
Microprocessors forth g computer
माइक्रोप्रोसेसर का उपयोग करने वाले कुछ शुरुआती कंप्यूटरों में अल्टेयर 8800, आईबीएम 5100 और माइक्रोएल शामिल हैं। आज के कंप्यूटर अभी भी एक माइक्रोप्रोसेसर का उपयोग करते हैं, इसके बावजूद कि चौथी पीढ़ी को 2010 में समाप्त होने पर विचार किया गया था।

Microprocessor के  इस्तमाल से कंप्यूटर की efficiency और भी बढ़ गयी. ये बहुत ही काम समाया में बड़े बड़े कैलकुलेशन कर पा रहा था.


कंप्यूटर की पांचवीं पीढ़ी – 1985-present “Artificial Intelligence”


कंप्यूटर की पांचवीं पीढ़ी एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता), एक रोमांचक तकनीक का उपयोग करने लगी है, जिसमें दुनिया भर में कई संभावित अनुप्रयोग हैं। एआई तकनीक और कंप्यूटर में लीप्स बनाए गए हैं, लेकिन अभी भी बहुत सुधार की गुंजाइश है।
artificial intelligence fifth g computer
कंप्यूटर में एआई के अधिक प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक आईबीएम की वाटसन है, जिसे एक प्रतियोगी के रूप में टीवी शो जपॉरी पर चित्रित किया गया है। अन्य बेहतर ज्ञात उदाहरणों में iPhone पर Apple का सिरी और विंडोज 8 और विंडोज 10 कंप्यूटर पर Microsoft का Cortana शामिल है। Google खोज इंजन उपयोगकर्ता की खोजों को संसाधित करने के लिए AI का भी उपयोग करता है।

कंप्यूटर की परिभाषा


किसी भी modern digital कंप्यूटर के कई components हैं लेकिन उन में से कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण है जैसे Input device, Output Device, CPU(Central Processing Unit), Mass Storage Device और Memory.

accepts data
Input
processes data
Processing
produces output
Output
stores results
Storage

कंप्यूटर कैसे कार्य करता है

Input: इनपुट डिवाइस कोई भी हार्डवेयर डिवाइस है
एक कंप्यूटर को डेटा भेजता है, जिससे आप इसके साथ बातचीत कर सकते हैं और इसे नियंत्रित कर सकते हैं।

Thepicture एक लॉजिटेक ट्रैकबॉल माउस दिखाता है, जो एक इनपुट डिवाइस का एक उदाहरण है। कंप्यूटर पर सबसे अधिक इस्तेमाल या प्राथमिक इनपुट डिवाइस कीबोर्ड और माउस हैं। हालांकि, दर्जनों अन्य डिवाइस हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर में डेटा इनपुट करने के लिए भी किया जा सकता है।

Types of input device / इनपुट डिवाइस के प्रकार

Types of Input device
Process: प्रक्रिया,दिए गए निर्देश के अनुसार डेटा का संचालन है।  यह कंप्यूटर सिस्टम की पूरी तरह से आंतरिक प्रक्रिया है।


Output: एक आउटपुट डिवाइस वह उपकरण है जिसका उपयोग कंप्यूटर से दूसरे डिवाइस या उपयोगकर्ता को डेटा भेजने के लिए किया जाता है।  अधिकांश कंप्यूटर डेटा आउटपुट जो मानव के लिए होता है वह ऑडियो या वीडियो के रूप में होता है। इस प्रकार, मनुष्यों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश आउटपुट डिवाइस इन श्रेणियों में हैं।  उदाहरणों में मॉनिटर, प्रोजेक्टर, स्पीकर, हेडफ़ोन और प्रिंटर शामिल हैं।


Storage: स्टोरेज एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से कंप्यूटिंग डेटा के माध्यम से डिजिटल डेटा को डेटा स्टोरेज डिवाइस में सहेजा जाता है।  स्टोरेज एक ऐसा तंत्र है जो कंप्यूटर को अस्थायी या स्थायी रूप से डेटा को बनाए रखने में सक्षम बनाता है। स्टोरेज को कंप्यूटर डेटा स्टोरेज या इलेक्ट्रॉनिक डेटा स्टोरेज भी कहा जा सकता है।


Motherboard: एक मदरबोर्ड कंप्यूटर के हार्डवेयर घटकों जैसे प्रोसेसर (सीपीयू), मेमोरी (रैम), हार्ड ड्राइव और वीडियो कार्ड के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करता है।  कई प्रकार के मदरबोर्ड हैं, जिन्हें विभिन्न प्रकार और कंप्यूटरों के आकार में फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


CPU/Processor: सीपीयू  का फुल फॉर्म होता है: Central Processing Unit CPU इसको भी कहा जाता है. ये कंप्यूटर case के अन्दर Motherboard में पाया जाता है. इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है. ये किसी Computer के भीतर ही रहे सारे गतिविधियों के ऊपर नज़र रखे हुए होता है. जितनी ज्यादा एक Processor की speed होगी उतनी ही जल्दी ये processing कर पायेगा.

RAM: RAM का फुल फॉर्म होता है: Random Acess Memory ये System का Short Term Memeory होता है. जब भी कभी कंप्यूटर कुछ कैलकुलेशन करता हैं तब ये temporarily उस result को RAM में save कर देता हैं. अगर कंप्यूटर बंद हो जाये तो ये डाटा भी खो जाता है. यदि हम कोई document लिख रहे हों तब उसे नष्ट होने से बचने के लिए हमें बिच बिच में अपने डाटा को save करना चाहिए. Save करने से Data Hard Drive में save हो तो ये लम्बे समय तक रह सकती है.

RAM को megabytes (MB) or gigabytes (GB) में मापा जाता हैं जितना ज्यादा RAM होगा उतना हमरे लिए अच्छा हैं.

Hard Drive: एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) एक गैर-वाष्पशील मेमोरी हार्डवेयर डिवाइस है जो हार्ड डिस्क की स्थिति, पढ़ने और लिखने को नियंत्रित करता है, जो डेटा स्टोरेज को प्रस्तुत करता है।


कंप्यूटर में, HDD सामान्यतः ड्राइव बे में पाया जाता है और एक ATA, SATA या SCSI केबल के माध्यम से मदरबोर्ड से जुड़ा होता है।  एचडीडी एक बिजली आपूर्ति इकाई से भी जुड़ा हुआ है और नीचे संचालित होने पर संग्रहीत डेटा रख सकता है।

कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer in Hindi)

नौ प्रकार के कंप्यूटर (Nine types of computers)
  • Micro Computer
  • Mini Computer
  • Personal Computer
  • Analog Computer
  • Workstation
  • Mainframe
  • Super Computer
  • Laptap
  • Tablet
Micro Computer: एक माइक्रो कंप्यूटर एक कंप्यूटर है जो एक केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू) के साथ एक माइक्रोप्रोसेसर है।

व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया, एक माइक्रो कंप्यूटर मेनफ्रेम या मिनीकंप्यूटर से छोटा है।

Mini Computer: एक मिनीकंप्यूटर एक प्रकार का कंप्यूटर होता है, जिसमें एक बड़े कंप्यूटर की अधिकांश विशेषताएं और क्षमताएं होती हैं, लेकिन भौतिक आकार में छोटा होता है।

मिनी कंप्यूटर मेनफ्रेम और माइक्रो कंप्यूटर के बीच की जगह को भरता है, और पूर्व की तुलना में छोटा है लेकिन बाद के मुकाबले बड़ा है।

Minicomputers: का उपयोग मुख्यतः छोटे या मध्यम श्रेणी के सर्वरों के रूप में किया जाता है जो व्यवसाय और वैज्ञानिक अनुप्रयोगों का संचालन करते हैं।  हालाँकि, मिनिकॉम्प्यूटर शब्द का उपयोग कम हो गया है और सर्वरों में विलय हो गया है।

Personal Computer: एक व्यक्तिगत कंप्यूटर एक सामान्य उद्देश्य, लागत प्रभावी कंप्यूटर है जिसे एकल एंड-उपयोगकर्ता द्वारा उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  प्रत्येक पीसी माइक्रोप्रोसेसर तकनीक पर निर्भर है, जो पीसी निर्माताओं को एक चिप पर संपूर्ण केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू) सेट करने की अनुमति देता है।

व्यवसाय लेखांकन, डेस्कटॉप प्रकाशन और शब्द प्रसंस्करण के साथ-साथ डेटाबेस और स्प्रेडशीट चलाने जैसे कार्यों को करने के लिए पीसी का उपयोग करते हैं।

घर पर, पीसी मुख्य रूप से मल्टीमीडिया मनोरंजन के लिए उपयोग किया जाता है, पीसी गेम खेलना, इंटरनेट एक्सेस करना, आदि। भले ही पीसी को एकल-उपयोगकर्ता सिस्टम के रूप में उपयोग करने का इरादा हो, यह एक नेटवर्क बनाने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ना सामान्य है, जैसे कि स्थानीय  क्षेत्र नेटवर्क (LAN) .A पीसी एक माइक्रो कंप्यूटर, डेस्कटॉप कंप्यूटर, एक लैपटॉप कंप्यूटर, एक टैबलेट पीसी या एक हाथ में पीसी हो सकता है।

Analog Computer: एनालॉग कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जिसका उपयोग एनालॉग डेटा को प्रोसेस करने के लिए किया जाता है।  एनालॉग कंप्यूटर लगातार डेटा के भौतिक संस्करणों को संग्रहीत करते हैं और उन्हें उपायों के साथ गणना करते हैं।  यह एक डिजिटल कंप्यूटर से अलग है, जो परिणामों का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकात्मक संख्याओं का उपयोग करता है।

एनालॉग कंप्यूटर उन स्थितियों के लिए बहुत अच्छा है जिनमें डेटा को सीधे संख्या या कोड के रूपांतरण के बिना मापा जाना चाहिए।

Work Station: वर्कस्टेशन (डब्ल्यूएस) एक कंप्यूटर है जो उपयोगकर्ता या व्यवसाय या व्यवसाय कार्य में लगे उपयोगकर्ताओं के समूह को समर्पित है।  इसमें एक या अधिक उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले और एक पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) की तुलना में तेज प्रोसेसर शामिल है।

अतिरिक्त यादृच्छिक अभिगम मेमोरी (RAM), ड्राइव और ड्राइव क्षमता के कारण वर्कस्टेशन में बड़ी मल्टीटास्किंग क्षमताएं भी हैं।

एक वर्कस्टेशन में हाई-स्पीड ग्राफिक्स एडेप्टर और अतिरिक्त कनेक्टेड पेरिफेरल भी हो सकते हैं।

Mainframe: वैकल्पिक रूप से एक बड़े लोहे के कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है, एक मेनफ्रेम एक बड़ा केंद्रीय कंप्यूटर है जिसमें एक मानक कंप्यूटर की तुलना में अधिक मेमोरी, भंडारण स्थान और प्रसंस्करण शक्ति होती है।

एक मेनफ्रेम का उपयोग सरकारों, स्कूलों और निगमों द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा और डेटा की बड़ी मात्रा में प्रसंस्करण के लिए किया जाता है, जैसे कि उपभोक्ता आंकड़े, जनगणना डेटा या इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन।  उनकी विश्वसनीयता और उच्च स्थिरता इन मशीनों को बहुत लंबे समय तक चलने की अनुमति देती है, यहां तक ​​कि दशकों तक।

Super Computer: सुपरकंप्यूटर एक सामान्य-उद्देश्य वाले कंप्यूटर की तुलना में उच्च स्तर के प्रदर्शन वाला एक कंप्यूटर है।  सुपरकंप्यूटर का प्रदर्शन सामान्यतः फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशन्स प्रति सेकंड (FLOPS) के बजाय मिलियन निर्देश प्रति सेकंड (MIPS) में मापा जाता है।  2017 के बाद से, सुपर कंप्यूटर हैं जो सौ से अधिक क्वाड्रिलियन FLOPS (petaFLOPS) प्रदर्शन कर सकते हैं।

नवंबर 2017 को, दुनिया के सभी सबसे तेज 500 सुपर कंप्यूटर लिनक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम चलाते हैं। चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय में पर्याप्त अनुसंधान किया जा रहा है।  यूनियन, ताइवान और जापान भी तेजी से, अधिक शक्तिशाली और तकनीकी रूप से बेहतर एक्सैस्केल सुपर कंप्यूटर बनाने के लिए।

Laptap: लैपटॉप कंप्यूटर, जिसे कभी-कभी निर्माताओं द्वारा नोटबुक कंप्यूटर कहा जाता है, एक बैटरी है- या एसी-संचालित पर्सनल कंप्यूटर, आमतौर पर एक अटैची की तुलना में छोटा होता है जिसे आसानी से ले जाया जा सकता है और आसानी से अस्थायी स्थानों जैसे हवाई जहाज, पुस्तकालयों, अस्थायी कार्यालयों, और में उपयोग किया जाता है।  बैठकों।

एक लैपटॉप आमतौर पर 5 पाउंड से कम वजन का होता है और मोटाई में 3 इंच या उससे कम होता है।  लैपटॉप कंप्यूटर के सबसे प्रसिद्ध निर्माताओं में आईबीएम, एप्पल, कॉम्पैक, डेल और तोशिबा हैं।

Tablet: एक टैबलेट कंप्यूटर, जिसे आमतौर पर टैबलेट के लिए छोटा किया जाता है, एक मोबाइल डिवाइस है, आमतौर पर एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम और टचस्क्रीन डिस्प्ले प्रोसेसिंग सर्किट्री, और एकल, पतले और फ्लैट पैकेज में रिचार्जेबल बैटरी।

टैबलेट, कंप्यूटर होने के नाते, अन्य व्यक्तिगत कंप्यूटर क्या करते हैं, लेकिन कुछ इनपुट / आउटपुट क्षमताओं की कमी है जो दूसरों के पास है।  आधुनिक टैबलेट काफी हद तक आधुनिक स्मार्टफ़ोन से मिलते जुलते हैं, केवल अंतर यह है कि टैबलेट स्मार्टफ़ोन की तुलना में अपेक्षाकृत बड़े होते हैं, स्क्रीन 7 इंच (18 सेमी) या उससे अधिक बड़े होते हैं

अन्य प्रकार के कंप्यूटर (Other types of Computers)

स्मार्टफ़ोन (Smartphone): जब एक normal cell phone में Internet enable हो जाता है, वहीँ उसका इस्तमाल कर हम बहुत से कार्य कर सकते हैं तब ऐसे cell phone को स्मार्टफोन कहा जाता है.

गेम कंसोल (Game Control): यह गेम कंसोल भी एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर है जिसका उपयोग आपके टीवी पर वीडियो गेम खेलने के लिए करते हैं.

टीवी (TV): टीवी भी एक प्रकार का computer होता है जिसमें अब काफी एप्लिकेशन या ऐप्स शामिल हैं जो की इसे Smart Tv में परिवर्तित करते हैं. वहीँ अब आप सीधे अपने टीवी पर इंटरनेट से वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments