WordPress vs Blogger in hindi - Which one is Best

क्या आप एक नया ब्लॉग शुरू करने की योजना बना रहे हैं?  निश्चित नहीं है कि आपको अपने ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में वर्डप्रेस या ब्लॉगर का उपयोग करना चाहिए या नहीं?  खैर, हम मदद कर सकते हैं।

 वर्डप्रेस और ब्लॉगर इंटरनेट पर दो सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं।  वे दोनों आपको आसानी से एक ब्लॉग बनाने देते हैं; हालाँकि, उनके बीच कुछ बड़े अंतर हैं।  हर एक के अपने पेशेवरों और विपक्ष हैं।

इस लेख में, हम Wordpress Vs Blogger की तुलना करेंगे और आपको उन अंतरों को दिखाएंगे जो मायने रखते हैं।  हमारा लक्ष्य यह तय करने में आपकी सहायता करना है कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा बेहतर है।
WordPress vs Blogger in hindi

Table of Contents – WordPress vs Blogger

  • Ease of Use - उपयोग में आसानी
  • Ownership - स्वामित्व
  • Control - नियंत्रण
  • Design Options - डिजाइन और विकल्प
  • Security - सुरक्षा
  • Support - सहयोग
  • Future - भविष्य
  • Portability - पोर्टेबिलिटी
  • Conclusion: Blogger vs WordPress – Which One Is Better?

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस एक फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप आसानी से वेबसाइट, ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं।  2003 में शुरू किया गया, वर्डप्रेस अब इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 30% से अधिक अधिकार रखता है।

आप मुफ्त में वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं और इसे जितनी चाहें उतनी साइटों पर असीमित उपयोग कर सकते हैं।

वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के लिए, आपको एक होस्टिंग प्लान और एक डोमेन नाम खरीदना होगा, जिससे आप वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं।  यह पहली बार में थोड़ा जटिल लगता है.

ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉगर Google द्वारा एक मुफ्त ब्लॉगिंग सेवा है।  1999 में पायरा लैब्स द्वारा शुरू किया गया था, इसे 2003 में Google द्वारा अधिग्रहित किया गया था, और उन्होंने इसे आज के उत्पाद के रूप में फिर से डिजाइन किया।

ब्लॉगर एक मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा है जो आपको एक ब्लॉग पूरी तरह से मुफ्त बनाने की सुविधा देता है।  आपको अपने नए ब्लॉग के लिए एक मुफ्त Blogspot उपडोमेन भी मिलेगा।

उदाहरण के लिए, आपके ब्लॉग का पता इस तरह दिखाई देगा: 

  • www.yourname.blogspot.com
हालाँकि, आप अपने ब्लॉग को एक कस्टम डोमेन नाम से भी जोड़ सकते हैं।  उसके लिए, आपको तृतीय-पक्ष डोमेन पंजीयक के माध्यम से एक डोमेन नाम पंजीकृत करना होगा।

वर्डप्रेस - उपयोग में आसानी WordPress – Ease of Use

वर्डप्रेस में ब्लॉग सेट करना एक सरल और त्वरित प्रक्रिया है।  इसके लिए किसी कोडिंग कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इससे आपको वर्डप्रेस ऐप्स को सेटअप और इंस्टॉल करने के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर पॉइंट-एंड-क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

सेटअप हो जाने के बाद, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार वर्डप्रेस ब्लॉग थीम चुन सकते हैं।  एक थीम ज्यादातर वर्डप्रेस में आपके ब्लॉग की उपस्थिति को निर्धारित करती है।

उसके बाद, आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग की विशेषताओं को बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लग इन इंस्टॉल कर सकते हैं।

डिफ़ॉल्ट पोस्ट और पृष्ठों के साथ वर्डप्रेस में सामग्री जोड़ना सरल है।
Winner: Wordpress

ब्लॉगर - उपयोग में आसानी Blogger – Ease of Use

ब्लॉगर एक सरल ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप कुछ ही मिनटों में एक ब्लॉग बना सकते हैं।  आरंभ करने के लिए आपको बस एक Google खाते की आवश्यकता है।

ब्लॉगर वेबसाइट पर जाएं और फिर अपने Google खाते से साइन अप करें।  उसके बाद, आप एक 'नया ब्लॉग बनाएँ' विकल्प पा सकते हैं, जहाँ आपको प्रक्रिया शुरू करने के लिए क्लिक करने की आवश्यकता है।  इसके बाद, अपना ब्लॉग शीर्षक, ब्लॉग पता और एक थीम चुनें।

वह सब, और सेटअप हो जाएगा  अगला, आप ब्लॉग सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, अपने ब्लॉग लेआउट को संपादित कर सकते हैं, और पोस्ट जोड़ सकते हैं।

सेटअप प्रक्रिया बहुत सरल है;  हालाँकि, थीम अनुकूलन के दौरान ब्लॉगर के पास कुछ सीखने की अवस्था है।  जब तक आपके पास कुछ HTML कौशल न हों, आप बहुत डिज़ाइन नहीं बदल सकते।

जबकि वर्डप्रेस में, आपके पास पेज बिल्डरों को ड्रैग और ड्रॉप करने की सुविधा है जो आपको सब कुछ कस्टमाइज़ करने की सुविधा देता है।

ब्लॉगर पर आपका ब्लॉग किसका है?

ब्लॉगर, टेक दिग्गज Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ब्लॉगिंग सेवा है।  यह मुफ़्त है, अधिकांश समय विश्वसनीय है, और वेब पर अपनी सामग्री प्रकाशित करने के लिए पर्याप्त सुविधाएँ हैं।

हालाँकि, यह आपके स्वामित्व में नहीं है।

Google इस सेवा को चलाता है और किसी भी समय इसे बंद करने या अपनी पहुँच को बंद करने का अधिकार रखता है।

यह ध्यान देने वाली बात है कि Google के पास फीडबर्नर जैसे चेतावनी के बिना परियोजनाओं को छोड़ने का इतिहास है।

WordPress पर आपके ब्लॉग का मालिक कौन है?

वर्डप्रेस के साथ, आप अपनी साइट को होस्ट करने के लिए वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता का उपयोग करते हैं।  आप यह तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि आप इसे कब तक चलाना चाहते हैं और कब बंद करना चाहते हैं।

आप अपने सभी डेटा के स्वामी हैं, और आप नियंत्रित करते हैं कि आप किसी तीसरे पक्ष के साथ क्या जानकारी साझा करते हैं।
Winner: WordPress

Control and Flexibility with Blogger

ब्लॉगर एक न्यूनतम-ट्यून सेवा है जिसमें न्यूनतम उपकरण हैं जो आपको अपनी वेबसाइट पर केवल विशिष्ट कार्य करने की अनुमति देते हैं।  आपके ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर आप जो चीजें कर सकते हैं, वे सीमित हैं, और ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप उन्हें बढ़ा सकें।

विज्ञापन, सदस्यता लिंक, संपर्क फ़ॉर्म आदि जैसी सुविधाओं को जोड़ने के लिए ब्लॉगर में बिल्ट-इन गैजेट्स (वर्डप्रेस विजेट के समान) का एक सेट है, लेकिन इन गैजेट्स की सीमित कार्यक्षमता है, और इनके लिए कोई विकल्प उपलब्ध नहीं हैं।
Control and Flexibility with Blogger
अधिक निराशा की बात यह है कि ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर पॉपअप, ईकामर्स फीचर्स आदि जैसे उन्नत विकल्प उपलब्ध नहीं हैं।

Control and Flexibility Options with WordPress

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिससे आप नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं।  आप प्लगइन और तीसरे पक्ष के एकीकरण के साथ अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में कल्पनाशील लगभग किसी भी कार्यक्षमता को जोड़ सकते हैं।

हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो आपको डिफ़ॉल्ट सुविधाओं को संशोधित करने और विस्तारित करने की अनुमति देते हैं।

उदाहरण के लिए: अपनी वेबसाइट में एक स्टोर जोड़ना, एक पोर्टफोलियो बनाना, पॉपअप बनाना, सोशल शेयर बटन जोड़ना आदि।

यदि आप WordPress.org पर प्लगइन्स पृष्ठ पर जाते हैं, तो आप वहां 55,000+ से अधिक मुक्त प्लगइन्स पा सकते हैं
Winner: WordPress

ब्लॉगर में ब्लॉग डिज़ाइन विकल्प

ब्लॉगर, डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोग करने के लिए केवल एक सीमित सेट प्रदान करता है।  ये टेम्प्लेट बेसिक दिखते हैं क्योंकि इनका इस्तेमाल हजारों ब्लॉग्स पर किया गया है।Blog Design Options in Blogger
आप अंतर्निहित टूल का उपयोग करके इन टेम्प्लेट के रंगों और लेआउट को संशोधित कर सकते हैं, लेकिन आप अपने स्वयं के लेआउट नहीं बना सकते हैं या संशोधन नहीं कर सकते हैं।

कुछ गैर-आधिकारिक ब्लॉगर टेम्पलेट उपलब्ध हैं, लेकिन वे टेम्पलेट आमतौर पर बहुत कम गुणवत्ता वाले होते हैं।

कम टेम्पलेट, बुनियादी अनुकूलन विकल्प और लेआउट विकल्पों की कमी ब्लॉगर को डिज़ाइन विकल्पों के मामले में गंभीरता से पीछे छोड़ देती है।

वर्डप्रेस में ब्लॉग डिज़ाइन विकल्प

वर्डप्रेस में, हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम हैं जो आपको पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट बनाने की अनुमति देते हैं।

हर तरह की वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस थीम है।  कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी साइट के बारे में क्या है, आपको बहुत सारे उच्च-गुणवत्ता वाले थीम मिलेंगे जो संशोधित करना और अनुकूलित करना आसान है।

आप आधिकारिक WordPress.org थीम पेज पर 7000+ मुफ्त वर्डप्रेस विषयों का संग्रह पा सकते हैं।  ब्लॉग के लिए डिज़ाइन किए गए विषयों को देखने के लिए आप 'ब्लॉग' खोज सकते हैं। जब हमने खोज की, तो हमें 2000 से अधिक मुफ्त ब्लॉग थीम मिलीं।
Blog Design Options in WordPress
और, आप थ्री-पार्टी थीम प्रदाताओं जैसे एलिगेंट थीम्स, थेमिज़ और एस्ट्रा थीम्स से अधिक थीम प्राप्त कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, आप वर्डप्रेस में आश्चर्यजनक लैंडिंग पृष्ठों को आसानी से डिजाइन करने के लिए सरल ड्रैग और ड्रॉप वर्डप्रेस पेज बिल्डरों का उपयोग कर सकते हैं।

तुम भी किसी भी कोड लिखने के बिना अपने खुद के कस्टम वर्डप्रेस विषयों बना सकते हैं।
Winner: WordPress.

ब्लॉगर में सुरक्षा और प्रबंध

ब्लॉगर का उपयोग करके, आपके पास Google के मजबूत, सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म का अतिरिक्त लाभ है।  आपको अपने सर्वर के संसाधनों के प्रबंधन, अपने ब्लॉग को सुरक्षित करने, या बैकअप बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन इसका मतलब यह भी है कि संपूर्ण सेवा डाउनटाइम आपके ब्लॉग को बंद कर देगा।  ब्लॉगर साइट के डाउन होने पर आप अपने ब्लॉग को फिर से शुरू करने के लिए कुछ नहीं कर सकते।

वर्डप्रेस में सुरक्षा औ प्रबंध

वर्डप्रेस काफी सुरक्षित है, लेकिन चूंकि यह एक स्व-होस्टेड समाधान है जो आप सुरक्षा और बैकअप के लिए जिम्मेदार हैं।  बहुत सारे वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो आपके लिए इसे आसान बनाते हैं।

उदाहरण के लिए: आप साइट सुरक्षा में सुधार के लिए वेब-एप्लिकेशन फ़ायरवॉल के लिए बैकअप बनाने के लिए, और सुपुरी के लिए UpdateraftPlus या VaultPress का उपयोग कर सकते हैं।
Winner: Both are equal

ब्लॉगर में समर्थन विकल्प

ब्लॉगर के लिए सीमित समर्थन उपलब्ध है।  उनके पास बहुत मूल दस्तावेज और उपयोगकर्ता का मंच है।  समर्थन के संदर्भ में, आपकी पसंद बहुत सीमित है।

आप नीचे दिए गए चित्र में दिखाए गए अनुसार समर्थन ट्यूटोरियल देखने के लिए अपने ब्लॉगर व्यवस्थापक पैनल में सहायता विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

चूंकि यह एक निशुल्क सेवा है, इसलिए Google के लिए व्यक्तिगत ब्लॉग मालिकों को पर्याप्त सहायता प्रदान करना संभव नहीं है।

वर्डप्रेस में समर्थन विकल्प

वर्डप्रेस में एक बहुत सक्रिय सामुदायिक समर्थन प्रणाली है।  WordPress.org पर प्रत्येक विषय और प्लगइन के लिए प्रश्न-उत्तर फोरम हैं।  उदाहरण के लिए, यह लोकप्रिय जल्द ही आने वाले प्लगइन SeedProd का आधिकारिक समर्थन मंच है।

यदि आप सशुल्क वर्डप्रेस उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, तो आप संबंधित उत्पाद कंपनियों से और भी अधिक समर्पित समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही, आप ऑनलाइन दस्तावेज़, सामुदायिक फ़ोरम, और IRC चैटरूम पा सकते हैं, जहाँ आप अनुभवी वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स की मदद ले सकते हैं।  वर्डप्रेस विशेषज्ञों की हमारी टीम भी हमारे फेसबुक समूह के माध्यम से हजारों उपयोगकर्ताओं की मदद कर रही है।

सामुदायिक समर्थन के अलावा, कई कंपनियां हैं जो वर्डप्रेस के लिए प्रीमियम सहायता प्रदान करती हैं।
Winner: WordPress.

ब्लॉगर पर अपने ब्लॉग का भविष्य

ब्लॉगर ने बहुत लंबे समय से कोई बड़ा अपडेट नहीं देखा है।  हमने Google को उनकी लोकप्रिय सेवाओं जैसे कि Google Reader, Google Adsense for feeds, और FeedBurner को मारते देखा है।

ब्लॉगर का भविष्य Google पर निर्भर करता है, और उन्हें जब चाहे तब इसे बंद करने का अधिकार है।  तो, आपके ब्लॉग का भविष्य भी Google के निर्णयों पर निर्भर करता है।

वर्डप्रेस पर आपके ब्लॉग का भविष्य

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिसका अर्थ है कि उसका भविष्य किसी एक कंपनी या व्यक्ति (वर्डप्रेस के इतिहास को देखें) पर निर्भर नहीं है।  यह डेवलपर्स और उपयोगकर्ताओं के एक समुदाय द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

दुनिया की सबसे लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली होने के नाते, दुनिया भर के हजारों व्यवसाय इस पर निर्भर हैं।  वर्डप्रेस का भविष्य उज्ज्वल और आश्वस्त है।
Winner: WordPress.

आपके ब्लॉगर ब्लॉग की पोर्टेबिलिटी

अपनी साइट को ब्लॉगर से अलग प्लेटफॉर्म पर ले जाना एक जटिल काम है।  एक महत्वपूर्ण जोखिम है कि आप इस कदम के दौरान अपने एसईओ (खोज इंजन रैंकिंग), ग्राहकों और अनुयायियों को खो देंगे।

भले ही ब्लॉगर आपको अपनी सामग्री निर्यात करने की अनुमति देता है, आपका डेटा Google के सर्वर पर बहुत लंबे समय तक रहेगा।

आपके वर्डप्रेस ब्लॉग की पोर्टेबिलिटी

WordPress का उपयोग करके, आप अपनी साइट को कहीं भी ले जा सकते हैं।  आप अपनी WordPress साइट को एक नए होस्ट में ले जा सकते हैं, डोमेन नाम बदल सकते हैं, या अपनी साइट को अन्य सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में भी स्थानांतरित कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप Wordpress Vs Blogger
एसईओ की तुलना करते हैं, तो वर्डप्रेस अधिक एसईओ फायदे प्रदान करता है।
Winner: WordPress.

निष्कर्ष: Wordpress Vs Blogger - कौन सा बेहतर है?

वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों का व्यापक रूप से ब्लॉग प्लेटफॉर्म उपयोग किया जाता है।  लेकिन चूंकि आपको किसी एक को चुनने की आवश्यकता है, इसलिए यह आपके ब्लॉग के उद्देश्य के लिए पूरी तरह से नीचे आता है।

यदि आपका लक्ष्य एक निजी ब्लॉग बनाना है और अपनी कहानियों को साझा करना है, तो आप ब्लॉगर जैसा एक सरल मंच चुन सकते हैं।

लेकिन यदि आप एक professional ब्लॉग बनाने का लक्ष्य रखते हैं जो एक जीवित कमा सकता है, तो आपको वर्डप्रेस जैसे मजबूत और स्केलेबल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता है।

वर्डप्रेस के साथ, आप अपने ब्लॉग में एक दुकान जोड़ सकते हैं, सदस्यता वेबसाइट बना सकते हैं, और अपने ब्लॉग में टन विपणन उपकरण जोड़ सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस Wordpress Vs Blogger तुलना ने आपको प्रत्येक के पेशेवरों और विपक्षों को समझने में मदद की और आपके ब्लॉग के लिए सही निर्णय लेने में मदद की।

Post a Comment

0 Comments