PUBG क्या है? PUBG के Features - What is PUBG in Hindi

आखिर ये PUBG है क्या “What is PUBG in Hindi” अभी के समय में आप “internet” web में जहाँ देखो वहां पर आपको PUBG Game नज़र आएगा. वो चाहे facebook हो या फिर Youtube and other social media platforms. पहले जहाँ बच्चे out of doors games खेलना पसंद करते थे वहीँ अब अब pc और smartphones में games खेलना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. Children, Youngsters के दिमाग पर अब इस गेम का नशा छाया हुआ है. ये PUBG Game इतना ज्यादा addictive  है की एक बार खेलने पर आप इसे छोड़ नहीं सकते और आपको बार बार खेलने की इच्छा होगी. इसलिए यह game बहुत ही कम समय में popular and viral हो गया है.

PUBG Game free भी है इसलिए इसे download करने में कोई पैसों का भुकतान भी नहीं करना होगा. इसमें जो hardware necessities होती है वो भी बहुत ही कम है जिससे आप इसे किसी भी smartphone में आसानी से चला सकते हो. वहीँ ये सभी platform में उपलब्ध है जो की इसके users base को काफी बढ़ा देता है. यह एक web based mostly action game है जो की GTA की तरह ही है. चूँकि ये action based mostly है इसलिए ये लोगों को adventure story प्रदान करता है. इसे सभी वर्गों के लोगों वो चाहे बच्चे हो, नौजवान हो या फिर वयस्क सभी को ये game पसंद आता है. वो अपने tension को भूल जाने के लिए कुछ समय इस game को खेलना ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को भी PUBG Game क्या है और PUBG कैसे खेले के विषय में जानकारी प्रदान करें. तो बिना देरी किये चलिए शुरु करते हैं.

PUBG क्या है (What is PUBG in Hindi)

What is PUBG in Hindi

PUBG का full form or full name “Playerunknown’s Battlegrounds”. यह एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल
action based mostly game है जिसे की pc और Smartphones में on-line खेला जा सकता है. इसे एक Korean game बनाने वाली company Bluehole ने बनाया है. PUBG Game को साल 2017 में पुरे दुनियाभर में launch किया गया था. इसे सबसे पहले Microsoft Windows के लिए launch किया था. ये वहां इतनी fashionable हो गया की इसके developers को बाध्य होकर इसे इसके quality को देखते हुए इसे Android और iOS के लिए भी launch कर दिया गया. चूँकि ये एक multiplayer game है इसलिए आप इसे अकेले खेल नहीं सकते बल्कि आपको मिलकर दुसरे players के साथ इसे खेलना पड़ता है जिससे यह game और भी रोचक बन जाता है.

PUBG खेलने के लिए क्या जरुरी है?

PUBG खेलने के लिए fast internet connection और
High performance smart phone का होना चाहिए. और आपके मोबाइल की Ram कम से कम 2GB, 4GB का होना ज़रुरी है, ठीक ढंग से खेलने के लिए आपको 6GB, 8GB का smartphone और pc होना जरूरी है.
उसके बाद ही आप इस PUBG Game को अपने मोबाइल में Play Store से Install कर सकते हो और खेल सकते हो. अगर आपके पास Apple Phone है तो यह iOS nine.0 या इससे उपर के Version पर ही काम करेगा.

PUBG Game के Features क्या है?

चलिए जानते हैं की इस Game के कुछ Mobile Features के बारे में जो की हमें इस Game में देखने को मिलेंगे.

Official PUBG Game अब Mobile पर उपलब्ध है

100 players को parachute के साथ किसी एक remote 8×8 metric linear unit island में plane से उतरा जाता है और उन्ही में से एक winner बनता है जो की सभी opponents को मारकर ये ख़िताब जीतता है. Players को खुद अपने लिए weapons, vehicles और provides ढूंडना पड़ता है, और इसके लिए उन्हें बाकि के players को मारना भी पड़ता है. इसमें आपको strategically खेलना पड़ता है.

Realistic Weapons

इसमें Developers ने हर संभव सभी realistic weapons देने की कोशिश करी है जैसे की firearms, battle royal weapons, throwables realistic ballistics और travel trajectories जो की players को बहुत सारे possibility प्रदान करती है shoot, beat down, या incinerate करने के लिए अपने दुश्मनों को. जैसे की किसी real battle में होते है ठीक वैसे ही यहाँ पर भी सभी चीज़ों को इस हिसाब से रखा गया है.

High-quality Graphics और HD Audio

इसमें जो powerful Unreal Engine four का इस्तमाल हुआ है वो बहुत ही बेहतरीन visual expertise पैदा करता है जिसमें की wealthy detail, realistic gameplay effects और एक huge HD map होता है Battle Royale के लिए. इसे खेलने का कुछ और ही expertise मिलता है users को क्यूंकि high-quality audio, immersive 3D sound effects और seven.1 channel surround sound के होने से game का कुछ और भी मज़ा मिलता है.

अपनें Friends के साथ aggroup कर सकते हैं

इसमें आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर खेल सकते हैं. इसमें आपको खुदको बचा कर खेलना होता है. जिसके लिए आपको दोस्तों के साथ aggroup करना होता है. आप चाहें तो अपने friends को Invite भी कर सकते हैं और voice chat के मदद से उनके साथ coordinate कर सकते हैं जिससे आपको खेलने में आसनी होगी. 

आप vogue में Travel कर सकते हैं

इसमें players को बहुत से move के possibility दिए गए हैं जैसे की cars, trucks, motorcycles, और boats जिससे वो अपने मन चाहे ढंग से दुश्मनों का सफाया किया जा सकता है. इसके साथ आप एक जगह से दुसरे जगह भी travel कर सकते हैं. इसके साथ आप दुश्मनों के attack से बचने के लिए भी इन यानों का इस्तमाल कर सकते हैं.
E.T.C. Features of PUBG

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख PUBG क्या है?PUBG के Features - What is PUBG in Hindi जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Android 10 के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post PUBG क्या है? की जानकारी हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, WhatsApp, Pinterest, LinkedIn और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Tags: What is pubg in hindi, PUBG क्या है?, PUBG के Features, online game, what is the story of pubg in hindi, what is chicken dinner in pubg in hindi.

Post a Comment

1 Comments

  1. Dynode Software is a hospital Management Software that is specifically designed to manage hospital operations. It has a diverse range of advanced features, an intuitive interface, and provides excellent customer support. Contact us for integrated hospital management system in Patna.

    ReplyDelete